नमस्कार दोस्तों,

स्वागत है आप सभी का कुकरैल वन में जो कि एक पिकनिक स्पॉट भी है, आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे Kukrail Picnic Spot के बारे में जो कि उत्तरप्रदेश के लखनऊ में स्थित है, जो कि घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है जहाँ पर आप सपरिवार जाकर पिकनिक का मजा ले सकते है, यहाँ की हरियाली पर्यटकों को काफी लुभाती है।

दोस्तों इस पिकनिक स्पॉट के बारें में सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तर जरुर पढें जिससे आपको बेहतर जानकारी मिल सके।

कुकरैल पिकनिक स्पॉट- Kukrail Picnic Spot

कुकरैल जंगल को एक पिकनिक स्पॉट के रुप में तब्दील किया गया है, जहाँ पर आपको घड़ियाल आसानी से देखने को मिल जायेंगे इस पिकनिक स्पॉट में चारों तरफ खूबसूरत हरियाली है, घड़ियालों को तालाबनुमा बंद बाड़ें में रखा गया है, इसलिये यहाँ आप जब भी जायेंगे आपको घड़ियाल आसानी से देखने को मिलेंगे, इन घड़ियालों का यह प्रजनन केंन्द्र भी है घड़ियालों की यह प्रजाति गंगा, घाघरा, एवं चम्बल नदी में पायी जाती है और इस प्रजाति को संरक्षित करने के उद्देश्य से ही इनका प्रजनन यहाँ कराया गया है।

यहाँ का मौहोल बेहद शांतिपूर्ण एवं प्राकृतिक है अगर आपको शांतिपूर्ण माहोल पंसद है और प्रकृति से प्यार है तो यह जगह आपको निश्चित ही पंसद आयेगी।

कुकरैल पिकनिक स्पॉट कैसे पहुंचे – How To Reach Kukrail Picnic Spot

कुकरैल पिकनिक स्पाट जाने का रास्ता फैजाबाद मार्ग से होकर जाता है इसलिए अगर आप चारबाग की तरफ से आते हैं तो पॉलीटेक्निक के रास्ते होकर खुर्रम नगर होते हुये कुकरैल पिकनिक स्पॉट पहुँच सकते हैं और यदि सीतापुर की तरफ से आते हैं तो इंजीनिंयिरिंग कॉलेज चौराहे से होकर खुर्रम नगर होते हूये भी पहुँच सकते है।

Kukrail Picnic Spot Timing- पिकनिक स्पॉट कब पहुँचे

कुकरैल जाने का कोई खास समय नही है यहाँ है आप कभी भी जा सकते है, लेकिन सर्दियों में हरी हरी घास पर धूप सेंकने का अलग ही मजा है इसलिये मैं यही बोलूंगा की आप सर्दियों में जाकर इस स्पॉट का मजा लें।

  • गर्मियों में- सुबह 9 बजे से 6 बजे तक खुला रहता है।
  • सर्दियों में- सुबह 10 बजे से 5 बजे तक खुला रहता है।

कुकरैल नदी- Kukrail River

इस जंगल के बीच से कुकरैल नदी भी निकली हुयी है जिसमें अधिक पानी तो नहीं रहता पर आपको मगरमच्छ और कुछुये जरुर देखने को मिल सकते है, जंगल के बीच से इस नदी का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है।

kurail-river

कुकरैल हर्बल गार्डेन

यहाँ पर प्राकृतिक औषधियों का एक गार्डेन भी है जिसमें बहुत से लाभदायक औषधियों के पौधे लगे हुये हैं जिनकी जानकारी आप यहाँ से प्राप्त कर सकते है

कुकरैल पार्क

यहाँ पर बच्चो के खलने के लिये एक पार्क भी बना हुआ है जिसमें झूले आदि लगे हूये हैं जिससे छोटे बच्चें खेल का आंनद ले सकते हैं इसलिये यह पिकनिक स्पॉट सपरिवार आने की एक बेहतरीन जगह है।

Kukrail Picnic Spot Ticket Price

वैसे तो कुकरैल में घूमने का कोई टिकट नहीं लगता है यहाँ घूमना एकदम फ्री है पर यदि आप कोई वाहन ले जाते हैं तो उसकी पार्किंग के लिये आपको पैसे चुकाने होंगे।

  • साईकिल-5 रुपये
  • बॉइक-10 रुपये
  • चार पहिये- 25 रुपये

दोस्तों यह था हमारा कुकरैल पिकनिक स्पॉट, आप यहाँ पर घूमने जरुर जाइये और प्रकृति का आंनंद लीजिये, उम्मीद करता हूँ आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से कुछ जानकारी जरुर मिली होगी अगर आपको यह पोस्ट पंसद आयी है तो कंमेट एवं शेयर करना न भूलें।

 

धन्यवाद