दोस्तों मोदी सरकार में डिजिटल इंडिया की मुहिम को बढाने का हमेशा से प्रयास होता रहा है, स्वयं मोदी जी डिजिटिल इंडियां बनाने में विभिन्न योजनायें लातें रहते हैं और इसी सपने को साकार करने के लिये PM Wani Yojana की शुरुआत की गयी है जिसके तहत देश के हर हिस्से में फ्री इंटरनेट की सुविधा दी जायेगी, जिससे इंटरनेट की क्रांति को बल मिलेगा।

आज के समय में इंटरनेट हर किसी की जरुरत बन गया है, और भारत देश में सबसे एक्टिव इंटरनेट यूजर पाये जाते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में हम PM Wani Yojana के बारें में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से एवं अंत तक जरुर पढियेगा।

wi-fi-yojana

PM Wani Yojana क्या है

PM Wani Yojana योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा 9 दिसम्बर 2020 को की गयी है, जिसके तहत प्रत्येक सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जायेगी, जिससे डिजिटल क्रांति को बहुत बल मिलेगा एवं व्यवसाय को भी फायदा होगा व रोजगार के अवसर पैदा होगें।

यह भी पढेंसीएनजी पम्प डीलरशिप 2020- Online Application Form-जानें पूरी प्रक्रिया

PM Wani Yojana Full Form

PM Wani Yojana – Prime Minister Wi-Fi Access Network Interface (प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव) 

फ्री वाई-फाई योजना की प्रक्रिया

इस योजना के जरिये सार्वजनिक डेटा क्रेंन्द्र खोले जायेंगे जो कि कोई भी व्यक्ति पंजीकरण कराकर खोल सकता हैं जिसके लिये किसी लाइसेंस की जरुरत नहीं होगी और ना ही कोई पंजीकरण शुल्क लिया जायेगा, इससे छोटे दुकानदारों को लाभ मिलेगा और उनके व्यवसाय में भी बढोत्तरी होगी।

PM Wani Yojana में पंजीकरण कैसे करायें

जैसा की मैने ऊपर बताया है कि सार्वजनिक डेटा केन्द्र खोलने के लिये लाईसेंस की आवश्यता नही होगी पर पंजीकरण कराना होगा, पंजीकरण की यह प्रक्रिया 7 दिनों के अन्दर पूरी की जायेगी, हलांकि अभी आवेदन कैसे करना है और कहाँ से करना होगा इसके लिये सरकार की तरफ से कोई जानकारी नहीं आयी जैसे ही कोई जानकारी प्राप्त होगी इसे ब्लॉग के माध्यम से आप लोगो तक जरुर पहुँचायी जायेगी।

फ्री वानी योजना के उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को इंटेरनेट उपलब्ध कराना है जिससे सभी लोग इंटरनेट से कनेक्ट हो सके, जिससे प्रत्येक वयक्ति इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा सके, अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सके एवं अपने व्यवसाय को आगे ले जा सके दुनिया से जुड़ सके एवं नवीनतम जानकारियो को पा सके।

इस योजना में इंटरनेट उपलब्ध कराने के लिये एक ऐप विकसित किया जायेगा जिसके जरिये आप नजदीकी वाई-फाई से कनेक्ट हो सकेंगें।

 

प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव योजना के लाभ

  1. प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव योजना के जरिये आप फ्री में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।
  2. कनेक्टीविटी की समस्या दूर होगी।
  3. नये रोजगार सृजित होगें।
  4. व्यवसायों को आगे बढाने में मदद मिलेगी
  5. जिन क्षेत्रों में इंटरनेट की समस्या है वहां तर इंटरनेट की सुविधा पहुंच सकेगी।
  6. सार्वजनिक डेटा सेंटर खोलेने के लिये लाइसेस की आवश्यकता नहीं होगी।

दोस्तों PM Wani Yojana से एक डिजिटिल क्रांति की शुरुआत होने जा रही है आने वाले समय में इस योजना के जिरिये बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेंगें और डिजिटल इंडिया बनने का सपना भी साकार होगा।

दोस्तों उम्मीद करना हूँ PM Wani Yojana की यह जानकारी आपको जरुर पंसद आयी होगी, इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करके जरुर पहुंचाये एवं हमारे ब्लॉग पर बने रहें क्योंकि यहाँ पर इसी प्रकार की जरुरी जानकारियां मिलती रहती हैं।

यह भी पढें-अब किसानों को मिलेगी 36 हजार रुपये सालाना पेंशन-Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana Registration

धन्यवाद